डेटा एनालिटिक्स: अपनी खेती को जोखिमों से बचाएं, स्मार्ट कृषि तकनीक अपनाएं!

डेटा एनालिटिक्स विभिन्न उद्योग-व्यवसायों सहित कृषि क्षेत्र में भी क्रांति लेकर आया है। स्वचालित खेती या सटीक कृषि में डेटा एनालिटिक्स महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसने और अन्य विकसित तकनीकों ने खेती के तरीकों को बेहद आसान बना दिया है। देश की अधिकांश जनसंख्या अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर करती है, इसलिए इस क्षेत्र में बेहतर निर्णय लेने के लिए डेटा एनालिटिक्स अत्यंत महत्त्वपूर्ण हो गया है।
मार्केट रिसर्च फ्यूचर द्वारा जून, 2023 में प्रकाशित शोध रिपोर्ट के अनुसार, डेटा एनालिटिक्स का मार्केट शेयर 27.60% CAGR से बढ़कर 2030 तक 303.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है। कृषि डेटा की उपलब्धता और विश्लेषण संबंधित मूल्यवान जानकारी प्राप्त कर किसान अपनी उत्पादकता में अधिकतम वृद्धि कर सकते हैं और भविष्य की जोखिमों को कम कर अत्याधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

  • डेटा एनालिटिक्स किसानों को मौसम के मिजाज की भविष्यवाणी करने और बढ़ती सटीकता के साथ फसल की पैदावार का पूर्वानुमान लगाने में मदद करता है। ऐतिहासिक मौसम डेटा, वास्तविक समय के मौसम अपडेट और फसल विकास मॉडल को एकीकृत कर किसान संभावित मौसम संबंधी जोखिमों का अनुमान लगा सकते हैं। 
  • डेटा-संचालित कीट-रोग प्रबंधन के जरिए किसान फसलों के नुकसान को घटाकर वित्तीय जोखिमों से बच सकते हैं। ऐतिहासिक फसल पैदावार पर बड़े डेटा सेट का विश्लेषण करके किसान फसल पैदावार को बढ़ाने के लिए अपने रोपण और कटाई के कार्यक्रम को अनुकूलित कर सकते हैं। 
  • पानी, उर्वरक और कीटनाशकों जैसे इनपुट का कितना उपयोग किया जाना चाहिए, इसका किसान अनुमान लगा सकते हैं। डेटा-संचालित जानकारी के आधार पर संसाधनों को अनुकूलित कर किसान कम लागत में अधिक उत्पादन कर सकते हैं। 
  • उन्नत विश्लेषण किसानों को ऊर्जा खपत और समग्र कृषि संचालन को अनुकूलित करने में मदद करता है। ऊर्जा उपयोग पैटर्न का विश्लेषण करके किसान सुधार के क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं और ऊर्जा-बचत उपायों को लागू कर सकते हैं। 
  • डेटा एनालिटिक्स का उपयोग डिजिटल मिट्टी और फसलों का मानचित्रण करने के लिए किया जा सकता है। इस जानकारी का उपयोग किसान अपनी भूमि का अधिक कुशल उपयोग करने के लिए और कृषिविज्ञानी फसलों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए कर सकते हैं।
  • डेटा-संचालित जल प्रबंधन रणनीतियां कुशलतापूर्वक जलप्रयोग, संरक्षण और सिंचाई शेड्यूलिंग की सुविधा प्रदान करती हैं, जो टिकाऊ कृषि पद्धतियों में महत्त्वपूर्ण योगदान देती हैं।

कृषि डेटा एनालिटिक्स किसानों को परिवर्तनीय जलवायु और घटते संसाधनों की समस्याओं से निपटने में और भविष्य की पीढ़ियों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह किसानों को उचित विकल्प चुनने, संसाधनों को अनुकूलित करने, जोखिमों को कम करने के लिए सशक्त बनाता है। डेटा एनालिटिक्स और अन्य उन्नत कृषि तकनीकों की मदद से एग्रीबाज़ार भी भारतीय कृषि क्षेत्र को अधिक सक्षम बना रहा है। एग्रीबाज़ार, खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर आजीविका में सुधार कर रहा है और देश के आर्थिक विकास में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

More Articles for You

ई-प्रोक्योरमेंट: ई-खरीद सुविधा के साथ आसान एवं सुरक्षित भुगतान!

आजकल कृषि उत्पादों की खरीद और बिक्री को डिजिटल तकनीकों के माध्यम से प्रबंधित करने की आवश्यकता बढ़ रही है। …

Commodity Insights Guar Seed

Current Market Developments Currently, Guar seed and Guar gum prices continue to remain strong as supplies have declined in domestic …

Enhancing Indian Agricultural Resilience with NICRA!

Climate change has impacted the globe and is continuing to do so! The G20 Summit has also called for Eliminating …

Castor Commodity Insights

Current Market Developments: Since mid-March castor seed prices have been pressurised by higher supplies against steady demand from castor crushing …

यूपी सरकार की जीआईएस कमांड सेंटर का नेतृत्व करेगा एग्रीबाज़ार

कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों को अधिक सशक्त-समृद्ध बनाने के लिए भारत सरकार निरंतर अहम कदम उठा रही …

WhatsApp Connect With Us